TrueFi (टीआरयू) क्या है?||What Is TrueFi (TRU)?

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि TrueFi (टीआरयू) क्या है? और वह काम कैसे करता है

What Is TrueFi (TRU)?

TrueFi उधार देने, उधार लेने और पूंजी के प्रबंधन के लिए DeFi का पहला क्रेडिट प्रोटोकॉल है। एथेरियम और आशावाद पर निर्मित, ट्रूफाई के पूंजी बाजार निवेशकों, उधारकर्ताओं और पूंजी प्रबंधकों को क्रिप्टो-देशी और वास्तविक दुनिया के वित्तीय अवसरों दोनों में गैर-संपार्श्विक ऋण देने के लिए जोड़ते हैं।

एसेट मैनेजमेंट को ऑन-चेन लाकर, TrueFi बिचौलिए को हटा देता है और उधारदाताओं को उधार ली गई पूंजी पर बेहतर पैदावार की पेशकश कर सकता है, साथ ही वित्तीय अवसरों की एक श्रृंखला आमतौर पर अति-धनी के लिए आरक्षित होती है।

साथ ही, यह डिफॉल्ट के खिलाफ हानि सुरक्षा की कई परतें प्रदान करता है, पोर्टफोलियो प्रबंधकों को वैश्विक तरलता में टैप करने में मदद करता है, और उधारकर्ताओं के लिए अधिक पूंजी-कुशल ऋण देने में सक्षम बनाता है।

यह जानने के लिए पढ़ें कि कैसे TrueFi बहु-खरब डॉलर के वैश्विक क्रेडिट बाजार में सुधार कर रहा है – और इसके टोकन धारकों के हाथों में वित्त का भविष्य डाल रहा है।

परिचय:

आज, वैश्विक ऋण बाजार का मूल्य 8 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंच रहा है, फिर भी इस धन का लगभग सारा हिस्सा 1970 के दशक में निर्मित वित्तीय बुनियादी ढांचे का उपयोग करना जारी रखता है। ये प्रौद्योगिकियां (जैसे स्विफ्ट) अक्सर निवेश को धीमा, महंगा और विशिष्ट बनाती हैं।

नतीजतन, सबसे आकर्षक निवेश विकल्प – जैसे कॉर्पोरेट ऋण, विशेष अचल संपत्ति और उभरते बाजार के अवसर – खुदरा निवेशकों के लिए शायद ही कभी उपलब्ध होते हैं।

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी पूंजी को स्थानांतरित करने और आवंटित करने का एक नया तरीका प्रदान करती है, जिससे निवेश अधिक कुशल, तेज और अधिक पारदर्शी हो जाता है। हालाँकि, अकेले ब्लॉकचेन उधारकर्ताओं की साख का आकलन करने, वास्तविक दुनिया के संपार्श्विक पर चढ़ने, या डिफ़ॉल्ट ऋणों पर संग्रह करने जैसे मुद्दों को संबोधित नहीं करता है।

इस समस्या को हल करने के लिए, TrueFi टीम ने एक हाइब्रिड संरचना तैयार की है जो TRU टोकन धारकों के निर्देशन में प्रोटोकॉल को स्वतंत्र रूप से संचालित करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, TrueFi स्वतंत्र पोर्टफोलियो प्रबंधकों से गोद लेने पर निर्भर करता है जो वास्तविक दुनिया में हामीदारी और संग्रह के केंद्रीकृत घटकों के मालिक होने के दौरान TrueFi के बुनियादी ढांचे के लाभों का आनंद लेते हैं।

यहां, हम जानेंगे कि कैसे TrueFi अपनी तरह के पहले मल्टी-बिलियन डॉलर प्रोटोकॉल में विकसित हुआ है।

TrueFi क्या है?

ब्लॉकचेन इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करते हुए, TrueFi ने DeFi का पहला गैर-संपार्श्विक ऋण बाज़ार लॉन्च किया है, अंत में उधारकर्ताओं को संपार्श्विक लॉक-अप प्रदान करने की आवश्यकता के बिना ऑन-चेन ऋण बनाने की अनुमति देता है।

इसने नाटकीय रूप से उधारकर्ताओं की पूंजी दक्षता में वृद्धि की है, जिसके परिणामस्वरूप मांग में वृद्धि हुई है। नवंबर 2020 में अल्मेडा रिसर्च के लिए TrueFi के पहले गैर-संपार्श्विक ऋण के बाद से, प्रोटोकॉल संपार्श्विक-मुक्त ऋणों में लगभग $2 बिलियन उत्पन्न हुआ है, उधारदाताओं को लगभग $40 मिलियन का भुगतान किया गया है, और उद्योग के सर्वश्रेष्ठ हामीदारी रिकॉर्डों में से एक को बनाए रखा है।

2021 में, TrueFi केवल क्रिप्टो-देशी उधारकर्ताओं और DeFi उधारदाताओं को जोड़ने से लेकर स्वतंत्र पोर्टफोलियो प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित वित्तीय अवसरों के बाज़ार की पेशकश करने तक आगे बढ़ा, जो सभी अपने आधुनिक ऋण देने वाले बुनियादी ढाँचे पर निर्मित हैं।

आज, TrueFi वित्तीय अवसरों की एक विविध और बढ़ती श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें उभरते बाजार में निवेश, फिनटेक वित्तपोषण, रियल एस्टेट निवेश और गिग वर्कर लेंडिंग शामिल हैं – प्रभावी रूप से वास्तविक दुनिया के उधार और संपत्ति को DeFi में लाना।

TrueFiकैसे काम करता है?

TrueFi एक सार्वजनिक वित्तीय उपयोगिता है, जो उधार देने, उधार लेने और परिसंपत्तियों के प्रबंधन के लिए बुनियादी ढाँचे की पेशकश करती है। हालाँकि, प्रोटोकॉल का असली जादू तब होता है जब ये उपयोगकर्ता समूह अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए TrueFi को बाज़ार के रूप में उपयोग करते हुए एक साथ आते हैं।

क्योंकि TrueFi एक विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल है, यह उधारदाताओं को नुकसान से सुरक्षा प्रदान करने, प्रोटोकॉल के भविष्य को नियंत्रित करने और TrueFi को सफल होने के लिए आवश्यक योगदान देने के लिए अपने TRU गवर्नेंस टोकन के स्टेकर्स पर भी निर्भर करता है।

उधारदाताओं:

क्रिप्टो और पारंपरिक वित्त क्षेत्रों में खुदरा और संस्थागत ऋणदाता दोनों ऋण पूंजी के लिए सर्वोत्तम जोखिम-समायोजित प्रतिफल खोजने के लिए TrueFi का उपयोग करते हैं। क्योंकि TrueFi पोर्टफोलियो की इतनी विविध श्रेणी प्रदान करता है – क्रिप्टो-देशी और वास्तविक-विश्व ऋण देने में – और इसके ऋण गैर-संपार्श्विक हैं, प्रोटोकॉल संपत्ति प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला में DeFi में कुछ सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी कमाई के अवसर प्रदान करता है।

भाग लेने के लिए, ट्रूफ़ी उधारदाताओं को केवल ट्रूफ़ी ऐप का उपयोग करना होगा, विभिन्न पूल और पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी होगी जिसके लिए वे अर्हता प्राप्त करते हैं, और उनके जोखिम और वापसी वरीयता के आधार पर आवंटन निर्णय लेते हैं।

जैसा कि TrueFi पोर्टफोलियो प्रबंधकों को ऋणदाता चयन को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, प्रत्येक ऋणदाता के लिए प्रत्येक पोर्टफोलियो उपलब्ध नहीं होता है – कुछ को प्रतिबंधित क्षेत्राधिकार के बाहर स्थित होने या पहचान का प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है, जो कि TrueFi पर भी किया जा सकता है।

ऋणदाता आमतौर पर विभिन्न तरीकों से कभी भी अपनी ऋण स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। हालांकि कुछ पोर्टफोलियो को न्यूनतम अवधि के लिए पूंजी लॉक-अप की आवश्यकता होती है, ट्रूफ़ी के लोकप्रिय डीएओ-प्रबंधित पूल और स्वचालित क्रेडिट लाइन (एएलओसी) उधारदाताओं को लिक्विड एग्जिट का उपयोग करके एक छोटे शुल्क के लिए पूल से बाहर निकलने की अनुमति देते हैं, जो अप्रयुक्त पूंजी के लिए ऋणदाता के ऋण टोकन को स्वैप करता है। पूल में। वैकल्पिक रूप से, ऋणदाता अपने ऋण टोकन को DEX जैसे Uniswap पर बेच सकते हैं।

कर्जदार:

ट्रूफ़ी उधारकर्ता बनने के लिए, आवेदकों को एक कठोर क्रेडिट योग्यता जांच से गुजरना होगा जो कंपनी की पृष्ठभूमि, प्रबंधन के तहत संपत्ति, परिसंपत्ति जोखिम, उत्तोलन और प्रदर्शन इतिहास सहित ऑफ-चेन और ऑन-चेन डेटा दोनों की समीक्षा करता है।

ट्रूफ़ी की क्रेडिट समिति द्वारा एक बार उधारकर्ता को क्रेडिट-योग्य घोषित किए जाने के बाद, टीआरयू धारक उनके आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करने के लिए मतदान करेंगे। यदि उनका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो TrueFi के किसी भी अनुमति-रहित DAO पूल से बाजार द्वारा निर्धारित दर पर ऋण जारी किया जा सकता है, और उधारकर्ता के मालिकाना TrueFi क्रेडिट स्कोर द्वारा सूचित किया जाता है।

आज तक, ट्रूफ़ी ने दर्जनों उधारकर्ताओं के लिए 130 से अधिक ऋणों की उत्पत्ति की है, और नियमित रूप से नए ऋणों के साथ एक स्वस्थ और सक्रिय उधार पुस्तिका बनाए रखता है।

उधारकर्ता पूंजी के लिए TrueFi पर भरोसा करते हैं क्योंकि प्रक्रिया तेज है, पूंजी अक्सर उसी दिन उपलब्ध होती है जिस दिन उधारकर्ता को क्रेडिट तक पहुंचने की मंजूरी दी जाती है। और क्योंकि ट्रूफाई के ऋणों के लिए किसी पूंजी लॉक-अप की आवश्यकता नहीं है, प्रत्येक उधारकर्ता अपनी पूंजी दक्षता को अधिकतम करने में सक्षम है।

पोर्टफोलियो प्रबंधक:

2021 तक, TrueFi ने स्वतंत्र पोर्टफोलियो प्रबंधकों को समर्थन की पेशकश की है, अंत में फंड मैनेजरों और संस्थागत निवेशकों को अपने व्यवसाय को चेन पर लाने की अनुमति दी है।

TrueFi पोर्टफोलियो प्रबंधकों को DeFi और संस्थागत वित्त दोनों का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है। इसके पोर्टफोलियो मैनेजर पूरी तरह से ऑन-चेन लेंडिंग बुक की लागत बचत और पारदर्शिता का आनंद लेते हुए अपने पोर्टफोलियो को लॉन्च करने के दिन से 24/7 वैश्विक तरलता में टैप कर सकते हैं।

साथ ही, इन प्रबंधकों को संस्थागत क्रेडिट उत्पादों के साथ फीचर समानता का आनंद मिलता है, ऋणदाता चयन (केवाईसी आवश्यकताओं सहित) और उनके पोर्टफोलियो और व्यक्तिगत ऋणों की शर्तों के साथ-साथ उनकी पोर्टफोलियो रणनीतियों, दरों और फीस पर पूर्ण नियंत्रण होता है।

TrueFi के साथ, एक पोर्टफोलियो प्रबंधक बनना एक उधारकर्ता बनने के समान है, जिसके लिए प्रबंधक के पोर्टफोलियो को TrueFi ऐप में सूचीबद्ध करने से पहले सामुदायिक अनुमोदन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, चूंकि TrueFi ओपन-सोर्स इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करता है, इसलिए पोर्टफोलियो प्रबंधक सीधे TrueFi के माध्यम से जाने की आवश्यकता के बिना, अपने स्वयं के पोर्टफोलियो को लॉन्च करने के लिए TrueFi के स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग कर सकते हैं।

आज, TrueFi के पोर्टफोलियो प्रबंधक लैटिन अमेरिकी फिनटेक क्षेत्र के विकास के लिए पूंजी आवंटित करने, उभरते बाजारों में निवेश करने, क्रिप्टो बंधक का समर्थन करने, और बहुत कुछ करने के लिए DeFi तरलता का उपयोग करते हैं – सभी TrueFi के उधारदाताओं के लिए प्रतिस्पर्धी, विविध रिटर्न उत्पन्न करते हुए।

TRU टोकन का परिचय:

जैसा कि TrueFi एक विकेन्द्रीकृत उधार प्रोटोकॉल है, यह प्रमुख लक्ष्यों को निर्धारित करने और वितरित करने के लिए अपने टोकन धारकों और योगदानकर्ताओं से इनपुट पर निर्भर करता है। TrueFi एक हाइब्रिड DAO मॉडल का उपयोग करता है, जो टैक्स फाइलिंग, कानूनी गतिविधियों और संग्रह कार्यों जैसे कुछ ऑफ-चेन कार्यों को प्रबंधित करने के लिए वास्तविक दुनिया की नींव पर निर्भर करता है। यह बाध्यकारी ऑन-चेन वोटिंग के माध्यम से टीआरयू धारकों के हाथों में प्रमुख निर्णय लेने की शक्ति भी रखता है।

TRU स्टेकर्स में TrueFi गवर्नेंस और डिफॉल्ट्स के खिलाफ सुरक्षा की पहली पंक्ति दोनों शामिल हैं। TRU को दांव पर लगाकर, हितधारक औपचारिक रूप से टोकन-गेटेड DAO वार्तालापों में शामिल हो सकते हैं और स्नैपशॉट और टैली गतियों पर मतदान कर सकते हैं, जिससे TrueFi के भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

Binance पर TRU कैसे खरीदें:


TrueFi का नेटिव टोकन TRU Binance पर खरीद और व्यापार के लिए उपलब्ध है। रजिस्टर करें और आरंभ करने के लिए इस सीधे लिंक का उपयोग करके अपना टीआरयू प्राप्त करें।

TrueFi के लिए आगे क्या है?

वैश्विक मल्टी-ट्रिलियन डॉलर क्रेडिट मार्केट का सही मायने में लाभ उठाने के लिए, TrueFi DeFi और संस्थागत निवेशकों के बीच की खाई को पाटने के लिए दो-आयामी दृष्टिकोण अपना रहा है।

अगले वर्ष, प्रोटोकॉल प्रमुख डीएओ, साथी उधार प्रोटोकॉल और खुदरा डेफी अनुप्रयोगों के साथ डेफी एकीकरण को जारी रखते हुए पारंपरिक वित्तीय संस्थानों के बीच गहन एकीकरण प्राप्त करने की योजना बना रहा है।

बढ़ते संस्थागत गोद लेने:


TrueFi अपने प्रोटोकॉल और उधार उत्पादों में सुधार जारी रखे हुए है ताकि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के बेहतर प्रदर्शन के साथ संस्थागत वित्त के नियंत्रणों का मिलान किया जा सके। आर्कब्लॉक जैसे प्रमुख प्रोटोकॉल योगदानकर्ताओं की मदद से, TrueFi फंड और पारिवारिक कार्यालयों से तरलता जोड़ रहा है, जबकि वास्तविक संस्थागत संपत्ति प्रबंधकों को ऑन-चेन ऑनबोर्ड करने की संभावनाएं तलाश रहा है।

ट्रूफाई की आगामी विशेषताओं में ट्रेंचिंग शामिल है, जो संस्थागत निवेशकों को दिए गए पोर्टफोलियो के भीतर अपनी जोखिम-प्रतिफल प्रोफ़ाइल का चयन करने की अनुमति देगा, साथ ही पूंजी निर्माण अवधि को जोखिम में पूंजी लगाने से पहले एक वित्तीय अवसर में बाजार हित के परीक्षण की अनुमति देगा।

Leave a Comment